Workout Tips for Gym: जिम में वर्कआउट शरू करने से पहले जानिए कुछ जरूरी टिप्स

Workout Tips for Gym: जिम में वर्कआउट करने के लिए कुछ जरूरी टिप्स
Workout Tips for Gym: जिम में वर्कआउट करने के लिए कुछ जरूरी टिप्स
Advertisements

Workout Tips for Gym: आज कल हर इंसान अच्छी पर्सनालिटी चाहता है. लेकिन इसके लिए आपको थोड़ा वक़्त वर्कआउट (Workout) की तरफ देना होगा. वर्कआउट आज कल ज्यादातर सभी लोग करते है. लेकिन क्या आप जानते है कि एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको सही तरह से वर्कआउट करना जरूरी है. अगर आप ऐसा नहीं कर रहे है है तो आपके बॉडी पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है. इसलिए आपको सही वर्कआउट करना बहुत जरूरी है. आप कौन सा exercise शरीर के किस बॉडी पार्ट के लिए कर रहे है और क्या उसे आप सही से कर रहे हैं या नहीं.

बता दें कि अच्छे वर्कआउट (Workout) के लिए आपको एक अच्छे ट्रेनर की जरूरत पड़ेगी. आज के इस लेख में आपको हम कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे कि आप gym किस प्रकार से वर्कआउट कर सकते है. तो चलिए शुरू करते है-

Advertisements

वर्कआउट करने के लिए जरुरी बातें – Effective workout tips for gym

  1. सबसे पहले आप अपने लिए एक अच्छा gym चयन करें, जहाँ पर वर्कआउट से सम्बंधित सारे equipment’s मौजूद हो.
  2. Gym ज्वाइन करने के बाद एक पार्टनर को भी साथ रखें, जो आपके साथ मिलकर वर्कआउट करें जिससे आपको मोटिवेशन मिलेगा.
  3. वर्कआउट स्टार्ट करने से पहले 10 min stretching जरूर करें. जिससे बॉडी खुल जाए और वेट उठाते समय आपको मांसपेशियों में दर्द न हो.
  4. वर्कआउट (Workout) करने के बाद आपको एक हेल्थी डाइट लेना बहुत जरूरी है. डाइट में ज्यादा तेल का सेवन न करें. सुबह का नाश्ता अच्छे से खाएं। अपने डाइट में फ्रूट्स ,ब्रेड,अंडे और दूध को जरूर शामिल करें.
  5. दोपहर में दही ,ब्राउन rice ,दाल ,चिकन ,और सलाद का सेवन करें और रात में 8 बजे तक खाना खा लें. अगर आप अपनी बॉडी को फिट रखना चाहते है तो प्रोटीन का ज्यादा सेवन करें इससे वजन संतुलन में रहता है.
  6. बॉडी को बनाने का एक लक्ष्य बनाए और लगातार एक्सरसाइज करें. कम से कम हफ्ते में 5 दिन वर्कआउट जरूर करें. जल्दी बॉडी बनाने की जल्दबाज़ी न करें और पनि क्षमता के हिसाब से वेट उठाये.
  7. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और कोई सप्लीमेंट्स का उपयोग ना करें.
  8. बॉडी को स्वस्थ रखने के लिए थोड़ा Yoga भी करे आज Gym में Yoga trainers भी मौजूद है. Yoga से हमारे शरीर और दिमाग के लिए बहुत जरुरी है.
  9. वर्कआउट करने के साथ-साथ भरपूर नींद जरूर लें, नहीं तो बॉडी जल्दी थक जाती है और एनर्जी नहीं रहती. आपको कम से कम 7 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है.
  10. वर्कआउट (Workout) करते समय अगर कोई इंजरी हो जाए तो वेट उठाना तुरंत बंद कर दे और डॉक्टर की सलाह लें उसी के बाद दोबारा वर्कआउट शुरू करें.

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ ट्रेंड्ज़ के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Trendz और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News Trendz पर क्लिक करें.

Advertisements

Updated on May 18, 2022 10:04 pm

News Trendz

News Trendz पर आप स्वास्थ्य टिप्स, भारत के इतिहास, टेक्नोलॉजी, सरकारी योजना, लाइफस्टाइल और रोचक तथ्य से जुड़े कई लेख पा सकते हैं.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *